Friday, February 28, 2014

दिल थाम कर बैठें, जल्द आ रही है हवा से चलने वाली कार!

लंदन। दिल थाम कर बैठें! अब तक आपने पेट्रोल, डीजल और सीएनजी कसे चलने वाली कारें देखी हैं। अब आप हवा से चलने वाली कार को भी देख सकेंगे। जी हां, यह बिल्कुल सच है। फ्रांस की कार निर्माता कंपनी पियोग्योट लाने जा रही है दुनिया की पहली हवा से चलने वाली कार। यह हाइब्रिड कार अगले साल बाजार में उतरेगी।
इस कार में पहली बार हाइब्रिड एयर इंजन प्रणाली का उपयोग होगा, जो पेट्रोल को संघनित हवा से मिलाएगा। कंपनी ने कहा है कि शहरों में इस कार से पेट्रोल खर्च 80 फीसद तक घट जाएगा।

पढ़ें : ये है दुनिया की सबसे तेज दौड़ने वाली कार!

इस इंजन प्रणाली में हाइब्रिड कार के चालकों को महंगी बैटरियों से भी मुक्ति मिल जाएगी। कंपनी ने कहा कि हाइब्रिड वायु प्रणाली वाली कार वर्तमान हाइब्रिड कार से सस्ती होगी। साथ ही चालकों को संघनित हवा के समाप्त हो जाने का भी डर नहीं सताएगा क्योंकि इसका इंजन स्वचालित तरीके से हवा भरता भी जाएगा।

435 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से भागती है यह कार!

वाशिंगटन। अमेरिकी कंपनी हेनेसी ने 435 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से चलने वाली दुनिया की सबसे तेज रफ्तार कार का निर्माण किया है। फ्लोरिडा स्थित केनेडी स्पेस सेंटर में टेस्ट ड्राइव के दौरान हेनेसी की वेनोम जीटी ने नया रिकॉर्ड बनाया। दुनिया की सबसे तेज रफ्तार कार रिकॉर्ड पहले बुगाटी वेरोन सुपर स्पोर्ट कार के नाम था जो 431 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ती है। वेनोम जीटी लोटस एक्जी कार से आकार में थोड़ी बड़ी है। ड्राइव डॉट कॉम की रिपोर्ट के मुताबिक, वेनोम जीटी के ड्राइवर ब्रायर स्मिथ ने शानदार रिकॉर्ड बनाया है। हालांकि हाई स्पीड के मामले में रिकॉर्ड अब भी बुगाटी के नाम ही रहेगा क्योंकि वेनोम के ड्राइवर ने स्पेस सेंटर की पट्टी पर एक तरफ (वन वे) ही गाड़ी दौडाई थी। रिकॉर्ड के लिए गाड़ी को हवा के अनुकूल और प्रतिकूल दोनों दिशाओं में चलाना जरूरी होता है। 

पढ़ें : क्या यही है कार खरीदने का सही वक्त? जरा इन बातों पर गौर करें

कंपनी ने एक बयान जारी कर कहा कि वायु शक्ति का उपयोग सिर्फ शहरों में चलाई जाने वाली कारों में होगा और 43 एमपीएच से कम पर यह खुद सक्रिय हो जाएगा। यह कार या तो पेट्रोल पर या हवा पर या दोनों के मिश्रण पर चल सकेगी। बयान में कहा गया कि 2020 तक यह कार प्रति गैलन पर 117 मील चल सकेगी।

..तो क्या कार खरीदने का सही वक्त आ गया है?

नई दिल्ली। वित्त मंत्री पी. चिदंबरम द्वारा अंतरिम बजट में ऑटो इंडस्ट्री की मदद करते हुए एक्साइज ड्यूटी पर छूट देने की घोषणा की थी। घोषणा का असर कुछ ही दिनों बाद दिखने लगा। ऑटो कंपनियों ने अपने प्रोडक्ट्स के दाम घटाने शुरू कर दिये। तो क्या हम यह मान लें कि अब कार खरीदने का सही वक्त आ गया है?
एक अंग्रेजी अखबार में प्रकाशित खबर के मुताबिक, विशेषज्ञों की राय में यह समय बिल्कुल सही समय है। इस वक्त ग्राहक अपनी किस्मत आजमा सकते हैं। मारुति सुजूकी ने मारुति 800 मॉडल के लिए 8,000 रुपये से लेकर एसएक्स4 के लिए 30,000 रुपये तक की कटौती की है।

No comments:

Post a Comment