Friday, February 28, 2014

आजमगढ़ : ग्रामीण क्षेत्रों में भी शिव आराधना में लीन रहे लोग

ग्रामीण क्षेत्रों में भी हर कोई शिव की आराधना में लीन दिखा। श्रद्धा के साथ हर किसी के सिर पर मस्ती भी दिखी। जो माहौल था उसे देख लग रहा था कि मानो सबके सिर पर भोले सवार हो गए हों।
फूलपुर प्रतिनिधि के अनुसार शिवरात्रि पर हजारों लोगों ने दुर्वासा धाम स्थित तमसा-मंजूषा नदियों के संगम में स्नान के बाद शिवलिंग पर जलाभिषेक, दुग्धाभिषेक किया। इस दौरान कांवरिये डीजे की धुन पर थिरकते हुए चल रहे थे। भोर से ही शिवालयों में हर-हर महादेव, ओम नम: शिवाय के स्वर गूंजने लगे थे। क्षेत्र के दुर्वासा धाम, मुंडेश्वर नाथ, बाबा परमहंस धाम, योगाभ्यास आश्रम, तिराहा स्थित शकरजी स्थान पर श्रद्धालुओं की काफी भीड़ देखी गई। महिलाएं, पुरुष, बच्चे पूजा की थाली लेकर शिवालयों की ओर जा रहे थे। दुर्वासा एवं मुंडेश्वर नाथ स्थान पर मेला भी लगा जिसका लोगों ने लुत्फ उठाया।
फूलपुर स्थित शंकरजी तिराहा पर नवयुवक क्रांति दल एवं नगर के श्रद्धालु मंडल के सौजन्य से शिवरात्रि पर्व पर भंडारे का आयोजन किया गया जिसमें काफी संख्या में श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया। श्रद्धालु मंडल समिति के तत्वावधान में मिर्चा मंडी स्थित आचारी बाबा मंदिर से शिव बरात निकाली गई। रथ पर विराजमान शिव के साथ भूत-प्रेत की झांकी के साथ डीजे धुन पर नाचते-गाते श्रद्धालुओं ने बरात का आनंद लिया। बरात आचारी बाबा मंदिर से निकलकर शनिचर बाजार, मंगल बाजार, बस स्टाफ होते हुए बाबा मंदिर पर समाप्त हुई। कांवरियों के लिए बस स्टाप एवं अन्य जगह जलपान की व्यवस्था भी की गई थी। सरायमीर, सिकरौर, जगदीशपुर, मार्टीनगंज, पल्थी, अंबारी सहित आस-पास के तमाम गांवों से कांवरियों का जत्था दुर्वासा से चलकर अपने गंतव्य स्थान पहुंचा।
जीयनपुर प्रतिनिधि के अनुसार शिवरात्रि पर शिवभक्तों का रेला भोर से ही शिवालयों पर पहुंचना शुरू हो गया था। भक्तों ने जहां शिवालयों में पूजा-अर्चना किया वहीं बाजार स्थित प्राचीन शिव मंदिर पर लोगों ने मेले का लुत्फ उठाया। इससे पूर्व की रात से शिवालयों पर रामायण और भजन-कीर्तन का आयोजन किया गया।
निजामाबाद प्रतिनिधि के अनुसार क्षेत्र के शिवालयों पर भगवान शिव को मनाने के लिए भक्तों की भीड़ लगी रही। मंदिरों के पास मेला लगा रहा। क्षेत्र के दत्तात्रेय धाम स्थित पातालपुरी शिव मंदिर, पंचदेव मंदिर, सत्तीघाट, शिवाला घाट, सब्जी मंडी स्थित शिवमंदिर, छेदी दास कुटी स्थित शिवमंदिर, फरहाबाद, मेढ़ी आदि स्थानों पर शिव मंदिरों में लोगों ने भगवान शिव की आराधना किया। डोड़ोपुर, बड़ागांव व सब्जी मंडी स्थित शिवमंदिर पर भंडारे का आयोजन किया गया जिसमें हजारों लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया। शिवाला घाट से बरात भ्रमण करते मंदिर पहुंची।
रानी की सराय प्रतिनिधि के अनुसार कस्बे के शिव मंदिरों में सुबह से ही भक्तों की भीड़ लगी रही। कस्बे के रेलवे स्टेशन मोड़ से शिव बरात निकाली गई जो कस्बे का भ्रमण करते हुए रेलवे स्टेशन मोड़ पहुंचकर समाप्त हो गई।

No comments:

Post a Comment